Google Discover में पोस्ट को रैंक करा कर कैसे बढ़ायें व्यूज जानें तरीका
Learn how to increase views by ranking posts in Google Discover
Google Discover : आप काफी समय से अपने ब्लाॅग और न्यूज वेबसाइट पर कंटेंट पोस्ट कर रहे लेकिन आपका पेज व्यू नहीं बढ़ रहा (page views not increasing) है कहने का मतलब ट्रेफिक नहीं आ रहा है। एडसेंस रहने के बावजूद आपकी कमाई नहीं हो रही है। तो निराश होने की जरूरत नहीं। आईये जानते हैं कि हम गुगल के द्वारा अपने ब्लाॅग या वेबसाइट पर ट्रेफिक कैसे ला सकते हैं।
अपको बाता दें कि जब भी हम गूगल पर जाकर किसी भी बारे में कुछ भी सर्च करते है तो ऐसे में हमें सर्चबार के निचे उससे संबंधित जुडी पोस्ट के यूआरएल दिखाई देती है। इसके बाद जब हम सर्च कर लेते है तो उस सर्च से समन्धित पोस्ट को हमारे गूगल डिस्कवर में दिखाना चालू कर देता है। डिस्कवर में हमें गूगल उस सर्च से जुडी सभी अच्छी जानकारी प्रदान करने के लिए लेख बिना सर्च किये दिखता है। एक तो तरीका यह हो गया जिसे आप गूगल डिस्कवर कह सकते हैं।
दूसरा तरीका जिसे गूगल डिस्कवर कहा जाता है कि जब आप मोबाइल फोन पर गूगल पर जाकर के किसी भी तरह की जानकारी जैसे न्यूजए खेल समाचारए सरकारी योजनाए गैजेट्स सर्च करते है तो इसके बाद हमें उस सर्च से रिलेटिड पोस्ट को हमारे मोबाइल फोन के गूगल डिस्कवर में दिखाना चालू कर देता है। गूगल ऐसा इसीलिए करता जिससे वह अपने यूजर्स को किसी भी विषय पर सबसे अच्छी जानकारी को उपलब्ध करवा सके। सबसे नई और ट्रेंड में चल रही जानकारी या न्यू वाली पोस्ट ही सबसे अधिक गूगल डिस्कवर में दिखाई देती है। रिपिटेड कंटेंट को गूगल डिस्कवर में नहीं दिखाया जाता। कहने का मतलब किसी कंटेंट का हू-बहू काॅपी।
वेबसाइट गूगल डिस्कवर (Google Discover) में कैसे लाएं
आइये अब जानते हैं कि हम अपनी पोस्ट को गूगल डिस्कवर में कैसे लायें। वैसे तो आप अपनी वेबसाइट को गूगल डिस्कवर में लाने के लिए अलग.अलग तरह की पोस्ट और नई पोस्ट को डालते है लेकिन गूगल डिस्कवर में उन्हीं पोस्ट को लिया जाता है जिसमें नई जानकारी हो और साथ-साथ यूजर्स/लोगों को अपनी और आकर्षित कर सके। यहां पर सबसे महत्वपूर्ण बात कि गूगल डिस्कवर में किसी भी पोस्ट को अपने कीवर्ड या सर्च की वजह से जगह नही मिलती है बल्कि पोस्ट में टॉपिक क्या है उससे जगह मिलती है।
पोस्ट कितने शब्दों का होना चाहिए (How many words should the post be)
गूगल डिस्कवर में आपको अपनी वेबसाइट लाने के लिए कम से कम 600 से 1200 शब्दों के बीच में पोस्ट बनानी होगी। यह नहीं कि आपने एक छोटी सी पोस्ट कई सारे इमेजेज के साथ डाल दी अपनी वेबसाइट पर और आप सोचें कि वह गूगल डिस्कवर में चला जायेगा ऐसा कभी भी नहीं होगा। इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके लिखने का तरीका सर्चिंग के हिसाब से नहीं होना चाहिए। आपको पोस्ट का टाइटल एक इमेज के रूप में जरूर लगायें जो लोगों को क्लिक करने के लिए आकर्षित करें।
न्यू ट्रेंडिंग में चल रही पोस्ट (New trending post)
आपको बता दें कि गूगल डिस्कवर एक ऐसा सिस्टम है जिसमें लोगों को न्यू ट्रेंडिंग में चल रही और आकर्षित करने वाली पोस्ट को सबसे पहले दिखाया जाता है। कहने का मतलब यह कि अगर अपने किसी भी टॉपिक पर एक बार गूगल सर्च किया तो उस टॉपिक पर कोई भी नया अपडेट आने पर उस टॉपिक पर की गई हाल ही में पोस्ट आपके मोबाइल के गूगल डिस्कवर में सजेस्ट करना शुरू करेगी।
पोस्ट पर व्यूज (views on post)
गूगल डिस्कवर में जब आपकी वेबसाइट पर लिखी गई कोई भी पोस्ट जाती है तो आपकी वेबसाईट का ट्रैफिक एक साथ बढ़ता है और उस पोस्ट पर व्यूज अधिक आने शुरू हो जाते है साथ में जब आप और न्यू पोस्ट करते है तो वो भी गूगल डिस्कवर में जाना शुरू कर देती है इसके कारण आपकी वेबसाइट की रेंकिंग और व्यूज दोनों बढ़ जाते है। और यह तो सभी जानते होंगे कि व्यूज बढ़ने से आपकी कमाई में बढ़ोतरी होना तो निश्चित है।
Google Discover में पोस्ट कितने समय के लिए रहता है
अगर आपके मन में सवाल आ रहा है की गूगल डिस्कवर में आने वाली पोस्ट कितने समय के लिए रहता है तो आपको बता दें कि यह आपकी पोस्ट के टॉपिक पर निर्भर करता है। यानि अगर आपकी पोस्ट का टॉपिक ऐसा है जो अभी ट्रेंड में चल रहा है और यूज़ अधिक से अधिक लोग पढ़ रहे है तो ऐसे में आपकी गूगल डिस्कवर में जाने वाली पोस्ट 2 से 4 दिन तक रह सकती है। लेकिन कुछ ऐसे भी टॉपिक रहते है जो एक महीने से 3 महीने तक गूगल डिस्कवर में अपनी जगह बनाए रख सकते है।
Google Discover के लिए पोस्ट कैसे बनाएं
अगर आप अपनी वेबसाइट पर की गई पोस्ट को गूगल डिस्कवर में लाने की सोच रहे है तो आपको इसके लिए अपनी पोस्टो में लिखने के तरीके और टॉपिक पर ध्यान देना होगा। खास करके टाॅपिक पर। क्योंकि कुठ लोग पहले से पब्लिश हुए पोस्ट में कुछ परिवर्तन करके रिपब्लिश कर गूगल डिस्कवर में जानें की उम्मीद कर बैठे रहते हैं। आपको बता दें कि गूगल का एल्गोरिदम (google’s algorithm) इस विषय को पकड़ने में काफी मुस्तैद रहता है। आपको अपनी पोस्ट में लाने के लिए हाल कि समय में चल रहा सबसे नया और अच्छा सा टॉपिक खोजना ही सबसे अच्छा कदम होगा।
टाॅपिक बदले नहीं
साथ हीं आप जिस-जिस टाॅपिक पर पोस्ट डालते रहें उसे बदले नहीं। आपको अधिक बड़ी और लोड वाली चिंजो का इस्तेमाल नही करना है क्योकि जितना स्पीड से आपकी साईट खुलेगी उतनी जल्दी आपकी साईट पर की गई पोस्ट के गूगल डिस्कवर में आने के चान्स बढ़ जाते है।
टाइटल और टॉपिक सबसे अधिक महत्वपूर्ण
गूगल डिस्कवर में आपको अपनी किसी भी पोस्ट को भेजने के लिए उसका टाइटल और टॉपिक सबसे अधिक महत्व रखता है। कहने का मतलब आपने कोनसे टॉपिक पर पोस्ट लिखी है उस टॉपिक का मुख्य कीवर्ड क्या है। जैसे कि किसान योजना से अब मिलेंगे 3000 रुपए की राशि तो इसी को हमें गूगल डिस्कवर में भेजें के लिए कुछ अलग तरीके से लिखना होगा। जैसे हमें टाइटल देना है, किसान योजना वालों को हर महीने मिलेंगे 3000 रुपए या किसान योजना से 3000 कैसे मिलेंगे हर महीनें जानें तरीके से लिखना है। क्योंकि ऐसे टाइटल जिसका प्रश्नवाचक शब्द से अंत हो रहा हो सबसे अधिक क्लिक होने के चान्स रहते है। पोस्ट के टाइटल में दी गई अन्य जानकारी को देखकर के ही गूगल आपकी पोस्ट को रेंक करता है।
फीचर इमेज का भी महत्व
गूगल डिस्कवर में अपनी किसी पोस्ट को भेजने के लिए पोस्ट में दी जाने वाली फीचर इमेज का भी महत्व होता है। इसी लिए आपको फीचर इमेज बड़ा रखना है साथ में अपनी पोस्ट में इमेज को सबसे अच्छा और अलग बनाना है। इमेज में भी आपको टाइटल की तरह ही आकर्षित करने वाले शब्दों का इस्तेमाल करना है।